नमस्कार पाठकों,
आपने फिल्म "यू हैव गॉट मेल" में, प्रेम कोण से अलग उप-कथानक यह है कि नायिका (मेग रयान द्वारा निभाई गई) को व्यवसाय से बाहर कर दिया गया था जब बड़े समय की किताबों की दुकान के मालिक (टॉम हैंक्स द्वारा निभाई गई) में चले गए नगर। मेग के चरित्र के पास एक विचित्र छोटी किताबों की दुकान थी जो उसे अपनी माँ से विरासत में मिली थी। हालाँकि उसकी किताबों की कीमतें थोड़ी अधिक थीं, लेकिन वह सेवा में उसकी भरपाई करती है। वह किताबों को एक विशेष बैग में पैक करती है, और वह अपने सभी ग्राहकों को नाम से जानती है। दूसरी ओर, टॉम का चरित्र, एक बड़ी चेन-बुकस्टोर की एक शाखा बनाने के लिए शहर में चला गया, जिसने शहर की सड़कों के एक कोने पर मेग की छोटी किताबों की दुकान की तुलना में रियायती कीमतों और एक विशाल इमारत की पेशकश की।
अंत में, मेग को व्यवसाय से बाहर कर दिया गया क्योंकि उसके ग्राहक टॉम की राक्षसी किताबों की दुकान में गए थे। आजकल, यह स्थिति अब सच नहीं होगी। अधिक से अधिक छोटे संगठन मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं और बड़े व्यवसायों को अपनी दवा का एक शॉट दे रहे हैं। फिल्म में, मेग रयान को व्यवसाय से बाहर करने का कारण यह है कि वह अब और लाभ नहीं उठा सकती है। अन्य बड़े व्यवसाय की रियायती दरों की तुलना में उसकी कीमतें बहुत अधिक हैं। उसकी एकमात्र बढ़त यह है कि वह व्यक्तिगत सेवा देती है, वह अपने ग्राहकों को नाम से जानती है और उसके पास बहुत छोटा कर्मचारी है, लगभग 2 या 3 कर्मचारी। एक छोटे संगठन के रूप में आप बदल सकते हैं और व्यवसाय में बड़े शार्क के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए इन गुणों को अपनी बढ़त के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप किसी बड़े व्यवसाय के खिलाफ कैसे अपनी पकड़ बना सकते हैं:
1. छोटे व्यवसायों में बड़ी प्रतिस्पर्धा होती है।
इसका मतलब है कि आपको यह जानने की जरूरत है कि वहां कैसे जीवित रहना है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका व्यवसाय किस प्रकार का है, प्रतिस्पर्धा के बारे में सीखना बेहतर है ताकि आप जीवित रह सकें। आप बड़ी प्रतिस्पर्धा से कैसे बच सकते हैं, इसके बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं: >अपने व्यवसाय को जीवित रखें। जब ऐसा लगे कि आपका नकदी प्रवाह नीचे की ओर है, तो अपने बजट पर कड़ी लगाम रखें। अनावश्यक व्यावसायिक खरीद पर खर्च न करें और हमेशा अपनी पुस्तकों को संतुलित करें। यदि आप आवेग पर खरीदारी करने वाले हैं या यदि आप उन लोगों की बात सुनने के लिए हैं जो आपसे "आवश्यक" वस्तुओं को खरीदने के लिए मीठी-मीठी बातें करते हैं, तो अपने आप पर नियंत्रण रखें। यदि संभव हो तो दूसरी और तीसरी राय प्राप्त करें, क्योंकि इन आवेगपूर्ण खरीद से आपके छोटे संगठन का अंत हो सकता है। > पेशेवर मदद लेने से न डरें। अधिकांश छोटे व्यवसायों के पतन की शुरुआत समस्याओं पर निर्णय लेने से होती है जिनका सावधानीपूर्वक विश्लेषण नहीं किया जाता है। यद्यपि आपको लगता है कि आपके पास पहले से ही एक आकस्मिक योजना है, सुनिश्चित करें कि आपने एक निश्चित व्यावसायिक निर्णय के परिणामों का पूर्वाभास कर लिया है।
लंबे समय में, किसी ऐसी योजना को शुरू करने के बजाय पेशेवर मदद लेना बेहतर है जो आपके व्यवसाय के पतन की शुरुआत कर सके। > अपनी किताबें सीधी रखें। आपके लिए बेहतर विकल्प यह है कि आप अपने निवेश के रिटर्न का पता लगाने और अपने व्यवसाय के अन्य वित्तीय पहलुओं को संभालने के लिए एक पेशेवर बाहरी एकाउंटेंट को नियुक्त करें। > जब भी उपलब्ध हो, हर मुफ्त व्यापार परामर्श का लाभ उठाएं। यह न केवल आपके ज्ञान को व्यापक बनाने में मदद करता है, बल्कि यह आपको यह भी विचार देगा कि छोटे पैमाने के मालिकों द्वारा अन्य व्यवसाय कैसे चलाए जाते हैं। >जानें कि आपका व्यवसाय किस दिशा में जा रहा है। अपने दिन-प्रतिदिन के संचालन में, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप अपनी कंपनी को अब से ५ या १० साल बाद कहाँ चाहते हैं।जिस उद्योग में आप हैं, उसके रुझानों से हमेशा अवगत रहें, अच्छे धन प्रबंधन का अभ्यास करें और जानें कि संभावित समस्याओं के उत्पन्न होने से पहले उन्हें कैसे पहचाना जाए।
2. अपने छोटे संगठन की मार्केटिंग करना सीखें। मार्केटिंग आपके उत्पादों और सेवाओं को सभी को बेचने की कोशिश करने के बारे में नहीं है। यह जानने के बारे में है कि आपके उत्पादों को किसके लिए विपणन करना है। मार्केटिंग में, इन तेज़ तथ्यों को याद रखना अच्छा है: > अपने ग्राहकों के बारे में जानें। > अपने ग्राहकों के साथ संवाद करें। > अपने ग्राहकों के साथ अच्छे और व्यक्तिगत संबंध बनाएं। बड़ी कंपनियों के खिलाफ आपके लिए यह एक बड़ी बढ़त होगी। वे रियायती कीमतों की पेशकश कर सकते हैं लेकिन अधिक व्यक्तिगत आधार पर ग्राहकों पर नज़र रखना उनके लिए कठिन है। >विपणन प्रक्रिया को बंद न करें। एक छोटे संगठन के रूप में, आपको उन बाजारों की नियमित रूप से समीक्षा करने की आवश्यकता है जिन्हें आपको आगे बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि आप अपने ग्राहकों तक बेहतर तरीके से पहुंच सकें। याद रखें, छोटे संगठन इन दिनों बड़े व्यवसाय हैं इसलिए आपके पास जो कंपनी है उसके लिए कड़ी मेहनत करने से न डरें - चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, बुद्धिमान व्यावसायिक निर्णय लेते हैं, अपने छोटे व्यवसाय का विपणन करना सीखते हैं और अपने ग्राहक संपर्क को वैयक्तिकृत करते हैं, तो आपका लघु-स्तरीय व्यवसाय निश्चित रूप से शीर्ष पर पहुंच जाएगा।
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